Friday, 05 July, 2024
dabang dunia

बिज़नेस

मैग्मा HDI जनरल इंश्योरेंस: कैशलेस हेल्थ इंश्योरेंस के गूण,फायदे और जरूरी प्रक्रिया को समझें- राजीव कुमारस्वामी (CEO)

Posted at: Jul 2 2024 12:32AM
thumb

स्वास्थ्य बीमा अचानक आने वाली चिकित्सा जरूरतों को पूरा करने के लिए एक मजबूत सहारा है। यह बीमा आपकी वित्तीय जरूरतों को उस समय पूरा करता है जब आपको उसकी सबसे ज्यादा जरूरत होती है। स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी आपके और बीमा प्रदाता के बीच होने वाला एक औपचरिक समझौता है। इसके तहत बीमा कंपनी आपके बीमार पड़ने या चोटिल होने पर सभी तरह के खर्चों को कवर देती है। इनमें अस्पताल में भर्ती रहने, सर्जरी, डॉक्टर की लिखी दवाइयां और देखभाल (प्रिवेंटिव केयर) शामिल है। कुल मिलाकर आप बीमा का प्रीमियम देते हैं, बदले में बीमा कंपनी आपकी पॉलिसी की नियम और शर्तों के तहत आपको स्वास्थ्य बीमा के जरूरी कवर उपलब्ध कराती हैं।

आइए बीमा पॉलिसी की उस विशेषताओं पर गौर करें जिसके चलते कंपनी आपको मेडिकल इमरजेंसी के समय सबसे उल्लेखनीय राहत उपलब्ध कराती है; वह विशेषता है कैशलेस सुविधा। जैसा नाम से ही स्पष्ट है कि कैशलेस में बीमा प्रदाता कंपनी के नेटवर्क में शामिल अस्पतालों में बिना कोई अग्रिम राशि दिए सभी तरह की चिकित्सा सुविधाएं मिलती हैं। पॉलिसी प्रदाता आपके अस्पताल का सारा खर्च खुद चुकाता है। इसकी तुलना में रिंबर्स क्लेम में आपको पहले स्वयं ही अस्पताल के बिल भरने होते हैं। इसके बाद आप अस्पताल के व्यय और दूसरे दस्तावेज भरकर बीमा कंपनी को क्लेम के लिए भेजते हैं।
 
कैशलेस के फायदे
 
1, वित्तीय सुरक्षा और जल्दी इलाज
आपातकाल में जब आपको इलाज के दौरान किसी महंगे ऑपरेशन या दूसरी प्रोसिजर से होकर गुजरना होता है उस समय कैशलेस बीमा पॉलिसी किसी वरदान से कम नहीं होती। इससे आपको तत्काल इलाज प्रारंभ करवाने के साथ इलाज के दौरान होने वाले दूसरे खर्च को पूरा करने में मदद मिलती है। आपके परिवार का आर्थिक बोझ नहीं आता।
 
2, अस्पताल चुनने की आजादी
 
बीमा कंपनी के नेटवर्क में कई तरह के अस्पताल शामिल रहते हैं। इससे बीमा कंपनी को उच्च गुणवत्ता वाले अस्पताल को चुनकर वहां से इलाज लेने की आजादी मिलती है।

3 रिक्वेस्ट पर कैशलेस
 
कई बीमा कंपनियां अपने पॉलिसीधारक को किसी भी अस्पताल से इलाज लेने की आजादी देते हैं, भले ही वह अस्पताल उनके नेटवर्क में शामिल हो या नहीं। यह हाल ही में मेडिकल कैशलेस पालिसी में दी जा रही नई सुविधा है। परंपरागत रूप से बीमा कंपनियां अपने नेटवर्क के बाहर के अस्पताल से इलाज लेने वाले पॉलिसीधारक को केवल रीइंबर्स सुविधा ही उपलब्ध कराती हैं। इसमें पॉलिसीधारकों को क्लैम करना पड़ता है।
 
4, मानसिक शांति:
 
इलाज के दौरान यह पता हो कि सारा खर्च केशलेस सुविधा के तहत बीमा कंपनी खुद उठाएगी तो पॉलिसीधारक के परिजनो को मानसिक राहत मिलती है। उन्हें पैसे के इंतजाम के लिए परेशान होने की जरूरत नहीं पड़ती।
 
हालांकि यहां कुछ बातों पर गौर करना जरूरी है। दूसरी सेवाओं की तरह इस सेवा का भी लाभ लेने के लिए आपको कुछ अहम प्रक्रियाओं को पूरा करना जरूरी होता है। हमने यहां कैशलेस सुविधा पाने के लिए जरूरी प्रक्रिया को चरणबद्ध तरीके से बताई है।

स्टेप-1: तैयार रहें, अपनी पॉलिसी और उसके नेटवर्क में शामिल अस्पतालों को समझें
 
आपकी पॉलिसी में क्या शामिल है क्या नहीं ?   कितना समय इंतजार करना होगा?  पॉलिसी का सम एश्योर्ड कितनी राशि का है ? पॉलिसी में कोई सब लिमिट है तो नहीं। यह सब समझना सबसे जरूरी कदम है। आपकी पॉलिसी देने वाली कंपनी के पसंदीदा अस्पतालों के नेटवर्क में कितने अस्पताल शामिल हैं,  यह पता लगाने के लिए पॉलिसी देने वाली बीमा कंपनी की वेबसाइट पर जाएं। इनमें से अपनी पसंद का कोई एक अस्पताल का चुनाव करें, जहां आपको पॉलिसी की नियम शर्तों के तहत इलाज मिल सकता है।
स्टेप-2 अपने अस्पताल/ थर्ड पार्टी एडमिनिस्टर (टीपीए) को पॉलिसी की डिटेल भेजें ताकि प्री ऑथराइजेशन या कैशलेस के तहत इलाज

प्रारंभ करने की मंजूरी देने की प्रक्रिया प्रारंभ की जा सके
 
-आप अस्पताल में बने बीमा डेस्क/टीपीए पर जाकर पॉलिसी कार्ड और पहचान पत्र की कॉपी जमा कराएं।  कैशलेस पॉलिसी के तहत ऑपरेशन या जांच की जिस प्रक्रिया से होकर गुजरना है और इसके लिए अस्पताल में भर्ती होना है, इसकी जानकारी अस्पताल और बीमा कंपनी को पहले ही दे दें। अगर इलाज तत्काल प्रारंभ करने की इमरजेंसी हो तब अस्पताल खुद बीमा कंपनी को सूचना देकर कैशलेस इलाज के लिए प्री ऑथराइजेशन प्रोसेस प्रारंभ कर सकता है।

स्टेप-3 बीमा कंपनी से मंजूरी मिलने का इंतजार करें
 
बीमा कंपनी अस्पताल या टीपीए से मिली प्री ऑथराइजेशन रिक्वेस्ट पूरी समीक्षा करेगा। उसकी ओर से मंजूरी मिलते ही पॉलिसीधारक को पुष्टि की सूचना पहुंचा दी जाती है। इसके बाद अस्पताल अपना इलाज प्रारंभ कर सकते हैं।
 
इन सभी बातों का निष्कर्ष यह है कि आकस्मिक इलाज के दौरान अपनी कैशलेस पॉलिसी की समझ और उसके बेहतर उपयोग से आपको लाभ मिलेगा साथ ही आप मानसिक रूप से आप राहत का अनुभव करेंगे। ध्यान रखें कि अपनी पॉलिसी और उसके नेटवर्क से जुड़े अस्पतालों की बेहतर समझ और प्री ऑथोराइजेशन प्रोसेस के उचित अनुपालन से आप तत्काल भुगतान के बोझ से बचकर कैशलेस पॉलिसी की गुणवत्तापुर्ण सुविधाओं का उचित उपयोग कर सकेंगे। कैशलेस इलाज से पॉलिसीधारक को समय पर चिकित्सा सुविधा और वित्तीय तनाव से राहत मिलती है। इन जानकारियों के साथ अंतत: आप एक बेहद आसान और सुरक्षित चिकित्सा सुविधा की यात्रा से होकर गुजर रहा होता है।